PATNA : कोरोना साये के बीच संसद के मानसून सत्र का आज तीसरा दिन है. यह सत्र एक अक्टूबर तक चलेगा. पहले दो दिन में चीन से सीमा विवाद, देश में कोरोनी स्थिति और बॉलीवुड में ड्रग्स कनेक्शन, इन तीन मुद्दों ने सबका ध्यान खींचा. कोरोना संकट और लॉडाउन पर चर्चा के बाद राज्यसभा की कार्यवाही कल सुबह 9 बजे तक स्थगित कर दी गई है. माना जा रहा था कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एलएसी पर चीन के साथ जारी टकराव को लेकर राज्यसभा में आज बयान देंगे, मगर ऐसा हुआ नहीं. इधर, किसानों से संबंधित तीन अध्यादेशों को लेकर कई किसान संगठन आज सड़क से लेकर संसद तक महासंग्राम के मूड में हैं. संसद के बाहर भारतीय किसान यूनियन से बड़ी संख्या में जुड़े किसान धरना प्रदर्शन करेंगे.

कोरोना संकट और लॉडाउन पर चर्चा के बाद राज्यसभा की कार्यवाही कल सुबह 9 बजे तक स्थगित कर दी गई है. माना जा रहा था कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एलएसी पर चीन के साथ जारी टकराव को लेकर राज्यसभा में आज बयान देंगे, मगर ऐसा हुआ नहीं. राज्यसभा में विपक्ष के सांसदों ने हंगामा किया. सांसदों का हंगामा चर्चा के लिए कम समय मिलने को लेकर हुआ. इसपर उपसभापति हरिवंश ने कहा कि अगर आप बहस करेंगे तो समय और खराब होगा. राज्यसभा में एक लिखित जवाब में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि एनआई की जांच में पता चला है कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, बिहार, यूपी, मध्य प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में सबसे ज्यादा सक्रिय है.

Copy

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने एक लिखित जवाब में बताया कि 5 अगस्त 2019 के बाद से जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं में काफी कमी आई है. 5 अगस्त से पहले यानी 29 जून 2018 से 4 अगस्त 2019 तक घाटी में आतंकी हमलों की 455 घटनाएं सामने आईं जबकि 5 अगस्त 2019 से 9 सितंबर 2020 तक आतंकी हमलों की 211 घटनाएं सामने आईं. राज्यसभा में आज आयर्वुेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान विधेयक, 2020 पारित हुआ. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आयुर्वेद बिल 2020 पर अपने इनपुट के लिए सांसदों को धन्यवाद दिया. इससे पहले राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि कोरोना काल में जून के महीने में एक क्षण ऐसा आया, जब एक महापुरुष (योगगुरु रामदेव) ने कहा कि उन्होंने कोरोना की दवाई बना ली है. उनका कोई नुकसान नहीं हुआ. उनकी दवाइयां बिक गईं. कोरोना काल में किस तरह से आयुर्वेद का गलत इस्तेमाल किया गया है, इसका हमें ध्यान रखना चाहिए. देश में कोरोना की स्थिति और सरकार की ओर से उठाए गए कदमों पर राज्यसभा में चर्चा हो रही है. कांग्रेस के सांसद आनंद शर्मा अपनी बात रख रहे हैं. कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा कि कोरोना काल में सरकार ने लॉकडाउन लगाया तो इसके फायदे क्या-क्या हुए, इसे भी सरकार को बताना चाहिए.

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह तथा पूर्व मंत्री पी चिदंरबम स्वास्थ्य संबंधी वजहों से मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा की बैठकों में भाग नहीं लेंगे. बुधवार को उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने इसकी घोषणा की. राज्यसभा में बुधवार को पंजाबी को जम्मू कश्मीर की आधिकारिक भाषा बनाए जाने की मांग की गई. शून्यकाल में कांग्रेस के प्रताप सिंह बाजवा ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि कश्मीर और पंजाब का बेहद गहरा रिश्ता है और कश्मीर में बडी संख्या में लोग पंजाबी भाषा बोलते हैं. तृणमूल कांग्रेस की नेता मौसम नूर ने बुधवार को राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली. उन्होंने सुबह उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर सदस्यता की शपथ ली. मौसम नूर ने अंग्रेजी में शपथ ली. कांग्रेस के राज्यसभा सांसद केसी वेणुगोपाल राव ने राज्यसभा चीन द्वारा 10 हजार से ज्यादा भारतीयों की जासूसी पर सदन में सवाल उठाया. भारतीय किसान संघ से बड़ी संख्या में जुड़े किसान अध्यादेश के खिलाफ बुधवार को संसद के बाहर धरना प्रदर्शन करने वाले हैं. जबकि अकाली दल भी इसके विरोध में वोटिंग कर सकता है. संघ के नेता गुरनाम सिंह का कहना है कि हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के किसान कृषि क्षेत्र से जुड़े 3 विधेयकों के विरोध में बुधवार को संसद के बाहर धरना प्रदर्शन करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here