Patna: देश भर में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से मृतकों की संख्या 126 बढ़ी. तो वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 49,391 हो गई, जिनमें 33,514 सक्रिय मामले, 1694 मौतें, 14,182 ठीक हो चुके हैं और 1 मरीज विदेश जा चुका है. साथ ही उन्होंने बताया कि अब दिन में सिर्फ एक ही बार आंकड़े जारी होंगे.

तो वहीं इससे पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने मंगलवार को कहा था कि कोविड-19 का ग्राफ अबतक अपेक्षाकृत फ्लैट (समतल) बना हुआ है लेकिन लगातार समान रफ्तार से मामलों में वृद्धि चिंता का विषय है.

Copy

विभिन्न मॉडलिंग विशेषज्ञों का अनुमान के अनुसार गुलेरिया ने कहा कि है कि कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में चरमोत्कर्ष अगले चार से छह सप्ताह यानी मई के आखिर या जून के मध्य तक हो सकता है, ऐसे में हमें और चौकस रहने तथा हॉटस्पॉट में मामलों की संख्या घटाने की कोशिश करने की जरुरत है.उन्होंने यह भी कहा, ‘देश में सर्दियों में एक बार फिर कोविड-19 के मामले बढ़ सकते हैं लेकिन यह तो वक्त ही बताएगा.’’

साथ ही गुलेरिया ने कहा, ‘यह ग्राफ लॉकडाउन और अन्य निषिद्ध उपायों से अबतक अपेक्षाकृत रूप से फ्लैट (समतल) रहा है और इसने हमें देश में अपना स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा खड़ा करने और परीक्षण सुविधाएं बढ़ाने का समय दे दिया है.’’ कई राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारियों ने भी कहा कि हाल के दिनों में मामलों की संख्या इसलिए बढ़ रही है क्योंकि की जा रही जांच की संख्या बढ़ी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here