प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई, जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले किए गए। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। जावड़ेकर ने बताया कि केंद्रीय कैबिनेट ने एक अध्यादेश पारित किया है। अध्यादेश पर राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद सभी तरह के सहकारी बैंक आरबीआई के निगरानी के दायरे में आ गए हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि मुद्रा लोन 18 से 20 करोड़ लोगों को मिले।

यह एक तरह से दुनिया का सबसे बड़ा स्मॉल लोन प्रोग्राम है। इसके अंतर्गत 50 हजार रुपये के लोन को शिशु लोन कहते हैं। 9 करोड़ 37 लाख लोगों ने यह शिशु लोन लिया है। इस तरह का लोन लेने वालों को ब्याज में दो फीसद की छूट मिलेगी। यह एक जून, 2020 से लागू होगी।

Copy


जावड़ेकर ने बताया कि कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई हड्डा बनेगा। दक्षिण पूर्वी एशिया के देश जैसे- थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, श्रीलंका आदि देशों से कई लोग भारत में आना चाहते हैं। कुशीनगर एयरपोर्ट से ऐसे लोगों को बहुत फायदा होगा।


म्यांमार में ए-वन और ए-थ्री ब्लॉक्स में गैस का शोध होगा और उत्पादन की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। उसके लिए 909 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here