Patna: भारत में विमानन क्षेत्र लॉकडाउन के कारण खतरे में आ चुका है. पिछले 40 दिनों से लॉकडाउन के कारण कोई भी फ्लाइट नहीं चलने की वजह से विमान कंपनियों को करोड़ों रुपये का नुकसान झेलना पड़ा है. अभी ये लॉकडाउन 14 दिन और चलेगा. हालांकि लॉकडाउन के बाद एयरपोर्ट की सुरक्षा और विमानों के संचालन की तैयारी शुरू हो गई है. एयरपोर्ट संचालित करने वाली कंपनी ने अपने स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है.

तो वहीं सेवाओं के फिर से शुरू होने के बाद हवाई अड्डों और उड़ानों पर लागू होने वाले उचित स्वच्छता नियमों के अलावा, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को भी लागू किया जाएगा. ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ने प्रस्तावित किया है कि जब एयरलाइंस सेवाएं फिर से शुरू करेंगी तो उन्हें बीच की सीट खाली रखनी चाहिए, लेकिन अगर एयरलाइन कंपनियां ऐसा करती हैं तो उन्हें टिकट की कीमतें भी बढ़ानी होंगी वर्ना कंपनियों पर खर्च बढ़ जाएगा. नुकसान उठा कर फ्लाइट चलाना मुश्किल है.

Copy

बता दें कि दिल्ली-मुंबई का एक तरफ का किराया 5,000 रुपये से बढ़कर अधिकतम 9,700 रुपये हो जाएगा. इसी तरह, दिल्ली-बेंगलुरु रूट पर कीमत 5,700 रुपये से बढ़कर 11,200 रुपये हो जाएगी.

इन नियमों को पालन करना जरूरी रहेगा:

फ्लाइट शुरू होने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट पर इन नियमों को पालन करना जरूरी हो जाएगा:

>> सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल लॉकडाउन के बाद भी जारी रहेगा. एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए कड़े नियम बनाए जाएंगे.

>> भीड़ से बचने के लिए यात्रियों को घर पर चेक-इन करने की सुविधा दी जाएगी. दिल्ली से बाहर जाने वाले यात्रियों को एक सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण प्रदान किया जाएगा.

>> चेक-इन हॉल, सुरक्षा जांच क्षेत्र, बोर्डिंग गेट पर अतिरिक्त कतार प्रबंधक तैनात किए जाएंगे. लाइन में लगे लोगों की एक दूरी तय की जाएगी.

>> यात्रियों को बिना मास्क पहने प्रवेश नहीं दिया जाएगा. मार्कर से हर यात्री के खड़े होने बैठने के लिए दिशा-निर्देश दिया जाएगा.

>> एयरपोर्ट टर्मिनल के 6.08 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र की सफाई के साथ हर घंटे के बाद लगातार कीटाणुनाशक ड्राइव चलेगा. 500 लोगों की एक टीम इसके लिए तैनात रहेगी. डेस्क, कुर्सी, लिफ्ट, रेलिंग, ट्रॉली, हैंडल, ट्रे-बैगेज बेल्ट सफाई पर ध्यान दिया जाएगा.

>> हर घंटे के बाद वॉशरूम को बंद कर दिया जाएगा और सभी टर्मिनल में ऑटो डिस्पेंसिंग सैनिटाइजर लगाया जाएगा.

>>सामान को साफ करने के लिए यूवी मशीन लगाए जाएंगे. स्क्रीनिंग की भी बेहतर सुविधा होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here