Patna: बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) ने इंटर लेवल मुख्य परीक्षा 2014 के लिए 25 दिसंबर की तारीख तय कर दी है। पहले यह परीक्षा 13 दिसंबर को आयोजित होने वाली थी। यही वजह थी कि उम्मीदवारों को परीक्षा के एडमिट कार्ड का बेसब्री से इंतजार था। परीक्षा तिथि में बदलाव करने को लेकर भी नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। अब परीक्षा से 7 दिन पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। 18 दिंसबर को इस परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी हो सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर www.bssc.bih.nic.in पर जाकर ही एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकेंगे। 

इससे पहले बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) की प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2014 की मुख्य परीक्षा को लेकर उम्मीदवारों में संशय की स्थिति बनी हुई थी। उम्मीदवारों ने  बीएसएससी की प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2014 की मुख्य परीक्षा के एडमिट कार्ड  की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन किया था। परीक्षा 13 दिसंबर की तिथि होने पर एडमिट कार्ड जारी नहीं होने के कारण उम्मीदवार धरने पर बैठे थे।

Copy

आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर www.bssc.bih.nic.in पर नोटिस जारी कर कहा है कि परीक्षा तिथि से कई और प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथि क्लैश कर रही थी। आयोग ने कहा कि 13 दिसंबर के बाद अगला रविवार 20 दिसंबर को है, उस दिन सीडीएस का एग्जाम है। 17 दिसंबर व 18 दिसंबर को बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा है। 15 से 23 दिसंबर तक राज्य के विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं हैं जबकि इंटर लेवल परीक्षा के एग्जाम सेंटर के लिए कई कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इसलिए 17 दिसंबर से 23 दिसंबर तक इंटर लेवल परीक्षा नहीं कराई जा सकती थी। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए 13 तारीख को होने वाली परीक्षा अब 25 दिसंबर को दो शिफ्टों में कराई जाएगी।

 हालांकि 8 दिसंबर को पटना हाईकोर्ट ने पूर्व निधारित तिथि 13 दिसंबर को परीक्षा कराने की इजाजत दे दी थी लेकिन आयोग ने यह कहकर परीक्षा की डेट आगे बढ़ा दी कि अब 13 तारीख में बेहद कम दिन बचे हैं। आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर www.bssc.bih.nic.in पर नोटिस जारी कर कहा कि परीक्षा कि तिथि से सात दिन पहले एडमिट कार्ड जारी करना जरूरी होता है ताकि सभी परीक्षार्थी उसे डाउनलोड कर सकें। इतना समय देना इसलिए भी आवश्यक है कि यदि किसी अभ्यर्थी को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में दिक्कत आती है या एडमिट कार्ड में कोई गलती होती है तो उस समस्या का समय से निपटारा हो सके। इसके अलावा इस परीक्षा के काफी अभ्यर्थी राज्य से बाहर हैं, उनसे वापस आकर परीक्षा देने के लिए कुछ समय की जरूरत होगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here