PATNA : मीडिया में आयी एक खबर के मुताबिक, प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के अधिग्रहण की दिशा में अग्रिम दौर की बातचीत कर रही है जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनका प्रशासन चीन के स्वामित्व वाले इस वीडियो ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, हम टिकटॉक पर विचार कर रहे हैं. संभवत: हम टिकटॉक को प्रतिबंधित करेंगे. भारत ने टिकटॉक समेत 106 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया है और इस कदम का अमेरिकी प्रशासन एवं सांसदों दोनों ने स्वागत किया है. ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में कहा, हम कुछ अन्य चीजें भी कर सकते हैं. कई विकल्प हैं. लेकिन इस बीच बहुत सारी चीजें हो रही हैं तो देखना होगा कि क्या होता है. पर टिकटॉक के संबंध में हम बहुत सारे विकल्पों को देख रहे हैं. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने शुक्रवार की रात खबर दी कि भारतीय मूल के अमेरिकी सत्य नडेला की अगुवाई वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी काम-काज को अधिगृहित करने की वार्ता में काफी आगे बढ़ चुकी है. यह सौदा अरबों डॉलर का हो सकता है.

अखबार ने खबर दी, मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के मुताबिक सोमवार तक एक सौदा पूरा हो सकता है और इस बातचीत में माइक्रोसॉफ्ट, बाइटडांस और व्हाइट हाउस के प्रतिनिधि शामिल हो सकते हैं. बातचीत में बदलाव संभव है और सौदा नहीं भी हो सकता है. चीन की बाइटडांस टिकटॉक की मूल कंपनी है. हाल के कुछ हफ्तों में, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने टिकटॉक पर अमेरिकियों की निजी सूचना एकत्र करने का आरोप लगाया था.

Copy

उन्होंने सदन की विदेश मामलों संबंधी समिति के सदस्यों को बृहस्पतिवार को बताया, भारत ने टिकटॉक समेत 106 चीनी ऐप को प्रतिबंधित किया है जो उसके नागरिकों की निजता एवं सुरक्षा के लिए जोखिम खड़े कर रहे थे. मीडिया में आयी खबरों में यह भी कहा गया कि ट्रंप प्रशासन जल्द ही बाइटडांस को टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के स्वामित्व से वंचित कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here