• प्रियांशु

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए भारत लगातार आक्रामक होकर काम करे. WHO के इमरजेंसी हेल्थ प्रोग्राम के एग्जेक्यूटिव डायरेक्टर माइक रेयान ने स्विटजरलैंड के जेनेवा में 23 मार्च को प्रेस कांफ्रेंस में भारत को लेकर सीधे बात की. इससे पहले रेयान ने दुनिया भर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर कहा था कि सिर्फ लॉकडाउन से इस वायरस को खत्म नहीं किया जा सकता.

माइक रेयान ने कहा- ‘भारत चीन की तरह काफी बड़ा और घनी आबादी वाला देश है. इस महामारी (कोरोना वायरस) का भविष्य काफी हद तक इस बात पर निर्भर करेगा कि काफी बड़े क्षेत्रफल और बेहद घनी आबादी वाले देश में क्या होता है.’

Copy

स्मॉल पॉक्स और पोलियो को हरा चुका है भारत

उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया कि भारत ने स्मॉल पॉक्स और पोलियो को मिटाने में दुनिया को रास्ता दिखाया और वैक्सीनेशन को लेकर काफी बड़ा काम किया. माइक रेयान ने कहा कि सिविल सोसायटी और कम्युनिटी संगठित होकर काम करें तो भारत के पास काफी अधिक क्षमता है. सभी देशों के पास काफी अधिक क्षमता है.

भारत को होना होगा आक्रमक

उन्होंने कहा कि यह बहुत अधिक जरूरी है कि भारत लगातार आक्रामक होकर कार्रवाई करे और सार्वजनिक स्वास्थ्य और समाज के स्तर पर इस बीमारी को रोकने के लिए काम करे.

कुल 21 हज़ार मौतें, 5 लाख लोग संक्रमित

आपको बता दें अबतक कोरोना की चपेट में आकर दुनिया में कुल 21,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. किसी बीमारी के कारण दुनिया ने पहले कभी ऐसी तबाही नहीं देखी थी.

दुनिया भर में कुल 4,68,523 लोग कोरोना से संक्रमित हैं जबकि 21,192 लोगों की मौत हो चुकी है. प्रभावी देशों में कोरोना वायरस की वजह से मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। जबकि हिंदुस्तान में भी अबतक 15 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इसी के साथ देश में कोरोना वायरस के कुल केस 633 हो गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here